गर्भावस्था के दौरान ये फल खाए और स्वस्थ रहे।

गर्भावस्था के दौरान फलों का सेवन बहुत ही आवश्यक है। इसके सेवन से आने वाला बच्चा हेल्दी और हैप्पी रहता है। ताजे फलों में बहुत सारे विटामिंस और न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और उसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होते हैं।तो आइए देख लेते हैं कि गर्भावस्था के दौरान आपको कौन से फल खाने चाहिए और किस फल में से आपको क्या मिलता है।
 कीवी: कीवी गर्भावस्था के दौरान बहुत ही फायदेकारक माना जाता है। उसमें विटामिन सी, ए, पोटेशियम,फॉलिक एसिड समाए हुए होते हैं। इस फल के सेवन से खांसी और बेचैनी की तकलीफ दूर होती है।
केला: केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फॉलेट होता है,जो आने वाले बच्चे को जन्मजात  रोग से बचाता है और गर्भवती को बेचैनी में राहत देता है।
सेब: हर रोज़ का एक सेब खाने से डॉक्टर  की जरूरत नहीं पड़ती ऐसी कहावत हमने सुनी है।सेब बहुत ही फायदाकारक है, उसमें समाया हुआ विटामिन सी और फाइबर बच्चे को किसी भी प्रकार की एलर्जी से दूर रखता है।
आम: विटामिन ए और सी से भरपूर एक आम रोज़ की विटामिन सी की जरूरत को पूरा करती है और वह बच्चे की इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करता हैं
एवोकैडो: विटामिन बी,कॉपर और फाइबर से भरपूर एवोकैडो बच्चे की त्वचा और उसके दिमाग के बनने में मदद करता है।
अनार: विटामिन के, कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन से भरपूर अनार से बहुत एनर्जी मिलती है और साथ ही में वह हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

तो दोस्तों गर्भावस्था में इस प्रकार के फल खाने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं तो आप इसे जरूर अपने आहार में अपनाए।

 अगर आपको मेरे पोस्ट पसंद आ रहे हैं तो इसको शेयर और लाइक करना बिल्कुल ना भूलें।

Comments

Popular posts from this blog

મમ્મી-પપ્પા ને પત્ર..!

મારો પરિચય

तो ये है तापसी पन्नू की सुंदरता का राज़